मध्य प्रदेश ने औद्योगिक विकास के क्षेत्र में वर्ष 2003 के बाद जिस तरह से प्रगति की, इसका सीधा-सीधा असर मध्य प्रदेश के शहरी क्षेत्र विशेष रूप से इंदौर, जबलपुर, सिंगरौली एवं अन्य क्षेत्रों में स्पष्ट रूप से दिखाई दिया, जहां पर औद्योगिक विकास क्षेत्र में प्रगति के कारण रोजगार के अवसर 2003 की अपेक्षाकृत 180% तक बढ़ते चले गए। जानकारी के अनुसार वर्ष 2003 में मध्य प्रदेश की औद्योगिक विकास दर नकारात्मक स्थिति में पतन की कगार पर पहुंच चुका था जो ऋणात्मक थी। वर्ष 2023 में आज मध्य प्रदेश की औद्योगिक विकास दर 24% पर पहुंच गई है ।

 भारत के पांच राज्यों में सबसे तेज मांग वाला प्रदेश । 

आज भारत सबसे अधिक मांग वाले निवेश लक्ष्य के रूप में एक नए वैश्विक पथ पर प्रवेश कर चुका है। कई सरकारी पहल, अत्यधिक कुशल कार्यबल और सभी क्षेत्रों में भारत की ताकत-संचालन प्रौद्योगिकी समाधानों ने सबसे अधिक निर्माताओं, खिलाड़ियों और सुरक्षित निवेश अवसरों के लिए एक सक्षम वातावरण तैयार किया है।
मध्य प्रदेश में कई उभरते विकास निवेशकों के साथ मिलकर, इन निवेशकों को आधिकारिक तौर पर नियुक्त करने वाले प्रमुख आवेदकों में से एक के रूप में खोजा गया है। विश्व बैंक, उद्योग और आंतरिक व्यापार समृद्धि विभाग (डीक्यूआईटी) ने भारतीय राज्यों के बीच 'अचीवर' के रूप में ईज ऑफ डुइंग बिजनेस रैंकिंग का आयोजन किया। मध्य प्रदेश में 100 से अधिक औद्योगिक क्षेत्र, 7 स्मार्ट शहर और मल्टीमॉडल परिवहन प्रणाली है। यह देश के सबसे तेजी से बढ़ते राज्यों में से एक है, जहां वित्त वर्ष 2011 में सकल राज्य उत्पाद (जीएसडीपी) में 10 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि दर्ज की गई है।

 औद्योगिक विकास में बड़े शहर जुड़ते चले गए 

दिल्ली मुंबई इंडस्ट्रीयल ऑर्केजन (डाकोलॉजी) के प्रभाव क्षेत्र के अंतर्गत, मध्य प्रदेश के बड़े शहर और नई दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और कोलकाता जैसे प्रमुख महानगर तक आसान पहुंच है। स्थापना के साथ पीथमपुर-धार-महू, मराठा-नागदा, शाजापुर-देवास और नीमच-नयागांव जैसे औद्योगिक और निवेश क्षेत्रों के विकास के साथ, एमपी अपने विकास में तेजी के साथ क्षेत्रीय सुधारों की अगली लहर की सवारी करने के लिए तैयार हो रह रहा है। 

राज्य के तेजी और मेहनती विकास की कुंजी इसकी बहु-क्षेत्रीय विकासोन्मुख कंपनियों के साथ-साथ निरंतर प्रगति का ढाँचागत विकास है। राज्य सरकार ने पिछले पांच वर्षों में 15.4 मिलियन डॉलर से अधिक का निवेश करने का समर्थन किया है। यह प्लांट और तकनीक क्रमशः $1.3 मिलियन (INR 10 करोड़) से $20.1 मिलियन (INR 150 करोड़) तक के 10 प्रतिशत -40 प्रतिशत निवेश तक कर-मुक्त निवेश सहायता भी प्रदान करता है। 

रक्षा उद्योग और कृषि व्यवसाय के क्षेत्र में औद्योगिक क्रांति 

रक्षा उद्योग और कृषि व्यवसाय जैसे प्रमुख क्षेत्रों के लिए रेज़ॉलूशन और रेज़्यूमे के उद्यमियों के साथ, मध्य प्रदेश में निवेश सहायता के लिए विकल्प हैं। निदान और उपचार के विस्तार और लाइसेंस के लिए दी जाने वाली एजेंसी का उद्देश्य दवा क्षेत्र के विकास को समर्थन देना है। आरईई उपकरणों के संयोजन तंत्र के निर्माण पर ध्यान देने के साथ राज्य में एक रचनात्मक ऊर्जा केंद्र के रूप में विकसित करने की तैयारी है। ऊर्जा और वन्यजीवन संसाधनों के संदर्भ में अंतर-क्षेत्रीय अभिगमन की ओर ध्यान दिए जाने पर, राज्य ने भविष्य में इलेक्ट्रिक वाहन नीति तैयार करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए, राज्य में क्लीन और हरित परिवहन को बढ़ावा देने की योजना बनाई है। सरकारी प्रयास ने राज्य में पिछले दशक में सौर और पवन क्षेत्र को बड़े पैमाने पर जोखिम से मुक्त करने और बढ़ाने में मदद की है। राज्य सरकार ने लॉजिस्टिक्स और वेयरहाउसिंग उद्योग को समर्थन और विकसित करने के लिए व्यापक उपाय किए हैं, जो वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला तंत्र में हाल के विकास की पृष्ठभूमि में तेजी से कमी आई है। मध्य प्रदेश वेयरहाउसिंग और लॉजिस्टिक्स नीति का उद्देश्य कृषि और दोनों उद्योगों को बढ़ावा देना, निजी निवेश के माध्यम से वेयरहाउसिंग क्षमता को बढ़ाना है।
आगे बढ़ने के लिए मध्य प्रदेश का लक्ष्य प्रौद्योगिकी, रक्षा, स्वास्थ्य, विनिर्माण और ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में नवाचार द्वारा विकास को बढ़ावा देना है। भारत सरकार के आत्म-निर्भरता के सिद्धांतों के उद्यमों, मध्य प्रदेश में 'एमपी-अप नीति और कार्यान्वयन योजना 2022' के माध्यम से एक अनुकूल, नवीन और तकनीकी उद्यम भावना तंत्र को बढ़ावा देने के लिए प्रस्ताव है। इसका लक्ष्य 2030 तक मध्य प्रदेश को "इंडिया इनोवेशन स्टाक" में शीर्ष पांच राज्यों में शामिल करना है।