मुम्बई। अक्टूबर-नवंबर में भारत में होने वाले एकदिवसीय विश्वकप में अब कुछ ही समय शेष है। विश्वकप में कई रिकार्ड ऐसे हैं जो आज भी बने हुए हैं। आने वाले समय में भी इनका टूटना कठिन है। इसमें से एक रिकार्ड है। 
सबसे अधिक रनों का रिकार्ड :
एक दिवसीय क्रिकेट में सबसे अधिक रनों का रिकार्ड महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम है। सचिन के नाम एकदिवसीय में 18,426 रन बनाने का रिकॉर्ड है। वहीं दूसरे स्थान पर श्रीलंका के कुमार संगकारा हैं। उनके नाम 14,234 रन हैं। सक्रिय क्रिकेटरों में कोई भी इसके करीब नहीं है ऐसे में इस बार भी इसका टूटना संभव नहीं है। 
सबसे अधिक दोहरे शतक : 
वहीं एक अन्य रिकार्ड एकदिवसीय में सबसे ज्यादा दोहरे शतक का है। यह रिकार्ड भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा के नाम है। रोहित ने एकदिवसीय में तीन दोहरे शतक लगाये हैं। 
सबसे तेज एकदिवसीय शतक 
सबसे तेज एकदिवसीय शतक का रिकार्ड दक्षिण अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज एबी डिविलियर्स के नाम है।  उन्होंने 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 31 गेंदों पर ही शतक लगा दिया था। उन्होंने जोहान्सबर्ग में 44 गेंदों पर 149 रन बनाए थे। तब उनका स्ट्राइक रेट 338.63 था। 
लक्ष्य हासिल करने में सबसे अधिक सफल 
लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे अधिक एकदिवसीय शतक का रिकार्ड विराट कोहली के नाम है। विराट अकेले ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने लक्ष्य का पीछा करते हुए 22 से अधिक एकदिवसीय शतक लगाए हैं। इन मैचों में उनका औसत 89.04 का है। रोहित के नाम लक्ष्य का पीछा करते हुए 11 शतक हैं। कोहली ने विदेश में 21 शतक लगाये हैं। वहीं तेंदुलकर के नाम 12 शतक हैं। 
लगातार 4 शतक
2015 एकदिवसीय विश्व कप के दौरान श्रीलंका के कुमार श्रीलंका ने लगातार 4 मैचों में शतक लगाए थे। वहीं भारतीय बल्लेबाज रोहित ने 2019 विश्व कप में लगातार 3 शतक लगाकर इस रिकॉर्ड के करीब पहुंच गए थे पर  वह इसे तोड़ या बराबर नहीं पाए थे।