वर्ष 2023 अपने आठवें माह में प्रवेश कर चुका है। सिनेमा के लिहाज से देखें तो इस साल कई बॉलीवुड फिल्में रिलीज हुईं। सिनेमाघरों से लेकर ओटीटी मंच तक फिल्मों से गुलजार रहे हैं। हालांकि, कमाई के मामले में देखें तो इस साल हिंदी की सिर्फ छह फिल्में ही हैं, जो सौ करोड़ रूपये का आंकड़ा पार कर पाई हैं। बाकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर औसत प्रदर्शन करके ही हट गईं। सौ करोड़ी क्लब में शामिल होने वाली छठी फिल्म करण जौहर द्वारा निर्देशित 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' है, जो अभी सिनेमाघरों में लगी हुई है।

पठान

बॉलीवुड के लिए इस साल की शुरुआत धांसू अंदाज में हुई। बॉलीवुड के बादशाह कई साल बाद फिल्मी पर्दे पर लौटे और अच्छा शगुन लेकर लौटे। 25 जनवरी को रिलीज हुई इस फिल्म ने ओपिनिंग डे से ही कई रिकॉर्ड बनाने शुरू कर दिए। रिपोर्ट्स के मुताबिक सिद्धार्थ आनंद के निर्देशन में बनी फिल्म 'पठान' ने घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 540.51 करोड़ रूपये कमाए।

तू झूठी मैं मक्कार

इस साल मार्च में रिलीज हुई फिल्म 'तू झूठी मैं मक्कार', जिसमें रणबीर कपूर और श्रद्धा कपूर लीड रोल में नजर आए। क्रिटिक्स से इस फिल्म को अच्छी प्रतिक्रिया मिली। लव रंजन के निर्देशन में बनी इस फैमिली ड्रामा ने रिपोर्ट्स के मुताबिक घरेलू बॉक्स ऑफिस पर करीब 145.92 करोड़ का कलेक्शन किया।

किसी का भाई किसी की जान

बॉलीवुड में सलमान खान को लेकर अलग ही दीवानगी है। इस साल 21 अप्रैल को उनकी फिल्म 'किसी का भाई किसी की जान' रिलीज हुई। इस फिल्म के जरिए श्वेता तिवारी और शहनाज गिल समेत कई नए सितारों ने भी डेब्यू किया। रिपोर्ट्स के मुताबिक सलमान खान की इस फिल्म ने कुल 109.04 करोड़ का कलेक्शन किया।

द केरल स्टोरी

इस साल 5 मई को रिलीज हुई अदा शर्मा की फिल्म 'द केरल स्टोरी' ने दर्शकों का खूब ध्यान खींचा। इस फिल्म पर विवाद भी जमकर हुए और तमाम लोगों ने इसे प्रोपेगेंडा फिल्म करार दिया। हालांकि, दर्शकों की एक बड़ी आबाद को यह फिल्म खूब पसंद आई। सुदीप्तो सेन के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने रिपोर्ट्स के मुताबिक बॉक्स ऑफिस पर  240.79  करोड़ की कमाई की।

आदिपुरुष

प्रभास और कृति सेनन की 'आदिपुरुष' का दर्शकों को लंबे वक्त से इंतजार था। ओम राउत के निर्देशन में बनी यह मेगा बजट फिल्म ओपनिंग डे पर शानदार अंदाज में खाता खोलने में कामयाब रही, लेकिन पहले ही दिन से फिल्म विवादों में भी घिर गई, जिसका असर उसकी कमाई पर पड़ा। इस फिल्म ने अपने बजट और चर्चा के अनुरूप तो कमाई नहीं की। हालांकि, 100 करोड़ क्लब में शामिल होने वाली फिल्मों का नाम लिया जाए तो इस फिल्म का जिक्र भी होगा ही। फिल्म के डायलॉग और दृश्यों की वजह से इस फिल्म पर दर्शकों का गुस्सा जमकर फूटा। रिपोर्ट्स के मुताबिक 'आदिपुरुष' ने घरेलू बॉक्स ऑफिस पर करीब 282.33 करोड़ रुपये कमाए।

रॉकी और रानी की प्रेम कहानी

फिल्म 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' 28 जुलाई को रिलीज हुई। 100 करोड़ क्लब वाली लिस्ट में शामिल होने वाली यह छठी हिंदी फिल्म है। करण जौहर के निर्देशन में बनी इस फिल्म में रणवीर सिंह और आलिया भट्ट लीड रोल में हैं। उनके अलावा धर्मेंद्र, जया बच्चन और शबाना आजमी भी अहम रोल में नजर आए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक फिल्म की अब तक की कुल कमाई करीब 121.18 करोड़ रूपये हो गई है।