टीम इंडिया के लिए वनडे क्रिकेट में नंबर-4 की बल्लेबाजी पोजीशन हमेशा से ही सिरदर्द रही है. भारत में इस साल 2023 वर्ल्ड कप शुरू होने में सिर्फ 3 महीने का समय ही बाकी रह गया है, उससे पहले ही टीम इंडिया की बड़ी टेंशन दूर हो गई है. वर्ल्ड कप 2019 के बाद टीम इंडिया ने नंबर-4 की बल्लेबाजी पोजीशन पर कुल 10 बल्लेबाजों को आजमाया है, लेकिन कोई भी अपनी जगह पक्की नहीं कर पाया है. भारत में इस साल 2023 वर्ल्ड कप शुरू होने में सिर्फ 3 महीने का समय ही बाकी रह गया है, उससे पहले ही टीम इंडिया की बड़ी टेंशन दूर हो गई है. 

वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया के लिए पहली बार खेलेगा ये घातक क्रिकेटर

भारत के पूर्व बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा का मानना ​​है कि वनडे वर्ल्ड कप टीम में युवा बल्लेबाज तिलक वर्मा का चयन चयनकर्ताओं और टीम प्रबंधन के बीच चर्चा का विषय होगा. तिलक वर्मा, जिन्होंने अभी तक अपना वनडे डेब्यू नहीं किया है, अपने शुरुआती अंतरराष्ट्रीय दौरे के दौरान टी20 सीरीज में भारत के बेस्ट परफॉर्मर के रूप में उभरे हैं. इस युवा बल्लेबाज ने वेस्टइंडीज में 5 मैचों की टी20 सीरीज में 173 रन बनाए. वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में जिस तरह का प्रदर्शन तिलक ने किया उसको लेकर काफी चर्चा हो रही है. यहां तक कि उन्हें वर्ल्ड कप में शामिल किए जाने की मांग की जा रही है.

इस बीच पूर्व क्रिकेटर रॉबिन उथप्पा के मुताबिक तिलक वर्मा ने जिस तरह का प्रदर्शन अपने डेब्यू सीरीज में किया है, वो सेलेक्टर्स की नजरों में जरूर होंगे. उथप्पा ने कहा, 'हम जानते हैं कि वह ऐसा व्यक्ति है जो जिम्मेदार हो सकता है और पांचवें टी-20 मैच में भी पहले दो विकेट गिरने के बाद उसने जिस तरह की साझेदारी की, वो देखना काफी अच्छा था.' केएल राहुल, ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर की इंजरी के कारण भारत के मध्य क्रम के सामने आने वाली चुनौतियों के साथ-साथ वनडे में सूर्यकुमार यादव की कठिनाइयों को देखते हुए, ऐसी संभावना है कि तिलक वर्ल्ड कप टीम में अंतिम समय में शामिल हो सकते हैं. रॉबिन उथप्पा ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि तिलक को भारतीय वनडे टीम में शामिल करने से कप्तान के पास एक स्पिन गेंदबाजी विकल्प और बढ़ जाएगा.

वर्ल्ड कप में तिलक वर्मा नंबर-4 पर बल्लेबाजी कर सकते हैं. तिलक वर्मा के रूप में टीम इंडिया को वर्ल्ड कप 2023 के लिए नंबर-4 का विस्फोटक बल्लेबाज मिल गया है. तिलक वर्मा काफी लंबे-लंबे शॉट खेलने में भी माहिर हैं. तिलक वर्मा अगर चल गए तो वह भारतीय वनडे टीम से सूर्यकुमार यादव और श्रेयस अय्यर जैसे बल्लेबाजों की हमेशा के लिए छुट्टी कर सकते हैं. तिलक वर्मा ने आईपीएल 2023 में मुंबई इंडियंस के लिए 11 मुकाबले खेले थे, जिसमें उन्होंने 42.88 की औसत से 343 रन बनाए थे. 

20 साल के तिलक वर्मा को मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2022 की मेगा नीलामी में 1.7 करोड़ रुपए में खरीदा था. 20 लाख रुपए की बेस प्राइस वाले वर्मा को खरीदने के लिए सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स जैसी टीमों ने भी बोली लगाई थी. तिलक वर्मा के पिता पेशे से इलेक्ट्रीशियन थे. वह आर्थिक रूप से इतने कमजोर थे कि वह अपने बेटे के सपने का साकार नहीं कर सकते थे. बाएं हाथ के बल्लेबाज तिलक वर्मा पिछले दो सीजन के लिए मुंबई इंडियंस की टीम के अहम सदस्य रहे हैं, जिनका स्ट्राइक रेट 47 मैचों में 142 से अधिक का रहा है. अजीत अगरकर की अगुवाई वाली BCCI की सेलेक्शन कमिटी को तिलक वर्मा की बल्लेबाजी ने निश्चित रूप से आकर्षित किया है. 

तिलक वर्मा के पिता नम्बूरी नागराजू अपने बेटे को क्रिकेट अकादमी भेजने की स्थिति में नहीं थे, लेकिन उनके कोच सलाम बायश ने उनके सभी खर्चों को वहन किया, जिसके दम पर आज वह इस मुकाम पर पहुंचे हैं. तिलक वर्मा को इस मुकाम पर पहुंचाने का श्रेय उसके कोच सलाम बायश को जाता है. तिलक वर्मा ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनके कोच सलाम बायश ने उन्हें कोचिंग के अलावा भोजन और जरूरत पड़ने पर अपने घर में रहने के लिए भी जगह दी.