स्विस बैंकिंग समूह (UBS) क्रेडिट सुइस में बड़े स्तर पर छंटनी करने जा रहा है। उसने करीब 35 हजार नौकरियों में कटौती करने की योजना बनाई है। बता दें, ये उसके आधे से अधिक कर्मचारी हैं। रिपोर्ट के अनुसार, क्रेडिट सुइस ने ये कदम अपने प्रतिद्वंद्वी से मार्च में बचने के लिए उठाया है। वहीं, दूसरी ओर गूगल ने भी मंगलवार को छंटनी करने का ऐलान किया है। बताया जा रहा है मैपिंग ऐप वेज से लोगों को निकाला जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, क्रेडिट सुइस में करीब 45 हजार कर्मचारी थे। हालांकि, इस बीच इसकी शोधनक्षमता ( solvency) को लेकर निवेशकों के बीच आशंकाएं उत्पन्न हो गई और इसका असर बैंक पर पड़ता दिखा। बैंक को बचाने के लिए स्विस सरकार ने बड़े पैमाने पर खैरात राशि (bailout) की व्यवस्था की।

बताया जा रहा है कि विश्लेषकों ने पहले ही चेतावनी दी थी कि दुनिया के दो बड़े बैंकों के बीच एक दूसरे को पछाड़ने के कारण बड़े स्तर पर लोगों को अपनी नौकरी खोनी पड़ सकती है। रिपोर्ट के अनुसार, UBS ने फिलहाल खुद छंटनी पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

संयुक्त रूप से, पिछले साल के अंत में दोनों समूहों में लगभग 120,000 कर्मचारी थे, जिनमें से 37,000 स्विट्जरलैंड में थे। रिपोर्ट में कंपनियों के करीबी सूत्रों का हवाला देते हुए कहा गया है कि इस साल तीन बार छंटनी की जाएगी। पहली जुलाई के अंत में, दूसरी सितंबर और तीसरी बार अक्टूबर में लोगों को नौकरी से निकाला जाएगा। यूबीएस के मुख्य कार्यकारी सर्जियो एर्मोटी ने इस महीने की शुरुआत में चेतावनी दी थी कि आने वाले महीने में उतार-चढ़ाव देखा जा सकता है।