इंदौर ।   मध्‍य प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षाबलों ने तैयारियां पुख्ता करना शुरू कर दी हैं। अर्ध सैनिक बलों की तैनाती की जा रही है। संवेदनशील बूथ चिह्नित किए गए हैं। किसी तरह से भी सांप्रदायिक माहौल खराब न हो, इसके लिए भी खुफिया नजर रखी जा रही है। धार, खंडवा, खरगोन और उज्जैन के संवेदनशील क्षेत्रों के लिए विशेष तैयारियां की गई हैं।

कहां क्या स्थिति

उज्जैन

विधानसभा चुनाव को लेकर उज्जैन जिला पुलिस ने 16 अर्द्ध सैनिक बल कंपनी की मांग की है। एक कंपनी में अमूमन 90 जवान व अधिकारी शामिल रहते हैं। पुलिस को दो कंपनियां मिल भी गई हैं। जल्द ही अन्य कंपनी भी उज्जैन पहुंच जाएंगी। पुलिस ने जिले में 203 संवेदनशील बूथ चिन्हित किए हैं, इन पर अभी से विशेष नजर रखी जा रही है। पुलिस इन संवेदनशील बूथ क्षेत्र में रहने वाले आपराधिक किस्म के लोगों की सूची बनाने में लगी है। अब तक 35 ऐसे लोगों के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई है, जिनके खिलाफ पूर्व में हुए चुनाव में गड़बड़ी फैलाने के आरोप है। चुनाव के दौरान से 5500 से अधिक पुलिस बल तैनात किया जाएगा। इसके अलावा जिले में उपलब्ध वर्दीधारी सुरक्षा बल जिसमें आबकारी, नगर सैनिक, 32 वीं बटालियन समेत अन्य विभाग भी शामिल होंगे। वहीं पुलिस के सहयोगी के रूप में कोटवारों को भी महत्त्वपूर्ण जिम्मेदारी दी जाएगी।

धार

धार जिले में चुनाव को लेकर विशेष रूप से सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है। पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह ने बताया कि विशेष रूप से अवैध हथियारों के निर्माण की फैक्ट्री को बंद करवाया गया है। इसमें बहुत पुराने और इनामी अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है। अंतर राज्य गिरोह को सरगना को हम पकड़ चुके हैं। संवेदनशील मतदान केंद्रों को चिन्हित कर लिया गया है।

खरगोन

खरगोन शहर में कुल 108 मतदान केंद्र हैं। इसमें 10 संवेदनशील हैं। डेढ़ साल पहले यहां दंगे व उपद्रव के बाद निर्वाचन आयोग शांतिपूर्ण मतदान के लिए विशेष पुलिस की ड्यूटी रहेगी। साथ ही वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। इन क्षेत्रों के आपराधिक गतिविधियों में शामिल आरोपितों को चिन्हांकित किया है।

खंडवा

जिले में दो सशत्र बल की कंपनियों सहित तीसरी आंख (कैमरो) से भी अतिसंवेदनशील क्षेत्र में नजर रखी जाएगी। सुरक्षा की दृष्टि से चुनाव के पूर्व ही जिला प्रशासन ने गुंडे-बदमाशों पर कारवाई शुरू कर दी थी। आदतन अपराधी व गुंडा तत्व की कुंडली खंगालकर उनके विरुद्ध बांडओवर की कारवाई और धारा 122 मे जेल भी भेजा जा रहा है। पांच बदमाशों पर जिला बदर की कार्रवाई कर जेल भी भेजा गया है। हर थाना क्षेत्र मे लगातार सशत्र सुरक्षा बल के साथ फ्लेग मार्च निकलकर लोगों में भयमुक्त वातावरण देकर सुचारू मतदान की तैयारी की जा रही है।

इनका कहना है

विधानसभा चुनाव को लेकर चाक-चौबंद व्यवस्था की जा रही है। अन्य जिलों व राज्यों पर लगने वाली सीमाओं पर खास नजर रखी जा रही है। उज्जैन में 32 जगह चेकिंग पाइंट बनाए गए हैं। रोजाना कैश, सोना, शराब व मादक पदार्थों के आवागमन की जांच हो रही है। शनिवार को ही आगर में बड़ी मात्रा में गांजा पकड़ा गया है।

संतोष कुमार सिंह, आइजी, उज्जैन