भोपाल : मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मैं सरकार को परिवार की तरह चला रहा हूँ। लोगो की जिन्दगी में खुशियाँ लाने के लिए मैं दिन-रात काम कर रहा हूँ। मुख्यमंत्री सीहोर जिले के भैरूंदा जनपद के ग्राम निमोटा में जनसंवाद एवं हितलाभ वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने ग्राम निमोटा में 6 करोड़ 30 लाख 31 हजार रूपए के विभिन्न निर्माण कार्यों का भूमि-पूजन और विभिन्न हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किए।

मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि नि:शुल्क राशन, मुख्यमंत्री आवास, आयुष्मान कार्ड जैसी योजनाओं का लाभ आज हर व्यक्ति को मिल रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आप सभी मेरा परिवार हैं। आपकी तकलीफों को दूर करना, आपके चेहरों पर सदैव मुस्कुराहट बनाए रखना और आपकी आँखो में कभी आँसू नहीं आने देना मेरा फर्ज है।

मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना बहनों के कल्याण के साथ ही उन्हें समाज और परिवार में सम्मान दिलाने का प्रतीक भी है। उन्होंने कहा कि यह बहनों को आत्म-निर्भर बनाने वाली योजना है। इस योजना से बहनों के चेहरे पर मुस्कान आई है। पहले बहनों को योजना में एक-एक हजार रूपए की राशि प्रदान की गई, अब 1250 रूपए खाते में डाले जा रहे हैं और धीरे-धीरे 250 रुपए के मान से यह राशि बढ़ाकर 3000 रूपये प्रति माह की जायेगी। लाड़ली बहना और उज्ज्वला योजना के परिवारों को अब 450 रूपए में एलपीजी गैस सिलेण्डर दिया जाएगा। सभी पंचायतों में लाड़ली बहना के फॉर्म के लिए लगाए गए केम्पों की तरह ही एलपीजी गैस सिलेण्डर के लिए फॉर्म भरवाए जाएंगे।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति शासन की किसी भी योजना का लाभ पाने से वंचित न रहे, इसके लिए मैं दिन-रात प्रयासरत हूँ। जिन लोगों के पास जमीन नहीं है, उन्हें पट्टा और मुख्यमंत्री आवास योजना में पक्के मकान बनाकर दिए जाएंगे। किसान भाइयों को प्रधानमंत्री किसान-कल्याण योजना में केन्द्र सरकार द्वारा 6000 रूपए दिए जाते हैं, अब प्रदेश सरकार की ओर से भी मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना में दी जा रही 6000 रूपए की राशि मिलाकर किसानों को प्रतिमाह 12000 रूपए की राशि मिल रही है।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि सभी भांजे-भांजिया मन लगाकर पढ़ाई करें। उन्होंने कहा कि कक्षा 6 और 9 कक्षा के दूसरे गाँव स्कूल पढ़ने जाने वाले बच्चो को साइकिल खरीदने के लिए 4500 रूपए की राशि दी जा रही है। कक्षा 12वीं में 75 प्रतिशत से अधिक लाने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप के लिए 25000 रूपए दिए गए हैं। अगले साल से 60 प्रतिशत अंक लाने वाले बच्चों को भी 25000 रूपए दिए जाएंगे। साथ ही जो बच्चे इस वर्ष अपने स्कूल में टॉप आये हैं, उनमें एक बेटा और एक बेटी को स्कूटी दी गई है। अगले साल से स्कूल के टॉपर दो बेटों और दो बेटियों को स्कूटी दी जाएगी। मेधावी विद्यार्थियों की आईआईटी, मेडिकल और दूसरी उच्च शिक्षा की फीस भी सरकार भरेगी।

मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि पिछली सरकार ने अनेक जन-कल्याणकारी योजनाओं को बंद कर दिया था, जिन्हें हमने पुन: शुरू किया है। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना, मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना सहित कई योजनाएँ दोबारा से शुरू की गई है। अब बुजुर्गों को रेल से ही नहीं बल्कि हवाई जहाज से भी तीर्थ-यात्रा कराई जा रही है। प्रदेश सरकार द्वारा हर किसान के खेत तक पाइप लाइन के माध्यम से पानी पहुँचाने का काम किया जा रहा है, जिससे किसान पर्याप्त मात्रा में खेतों में सिंचाई कर पा रहे हैं। प्रदेश के गाँव-गाँव में सड़कों का जाल बिछाया गया है। खेत सड़क के लिए दो-दो सड़क हर पंचायत में सुदूर सड़क के नाम से पंचायत और सरपंच खुद बनवायेंगे।

मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि क्षेत्र में पर्याप्त बिजली व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए निमोटा में सब स्टेशन स्थापित किया जायेगा। गाँव-गाँव में मंगल भवन बनाए जाएंगे, जिससे गाँव के कार्यक्रम गाँव में ही सुविधाजनक ढंग से हो सके। खेतों में ट्रांसफार्मर लगाने के लिए अनुदान योजना इसी माह शुरू की जाएगी। कार्यक्रम को सांसद रमाकांत भार्गव ने भी संबोधित किया। स्थानीय जन-प्रतिनिधि मौजूद थे।

मुख्यमंत्री चौहान ने निर्माण कार्यों का किया भूमि-पूजन

मुख्यमंत्री  चौहान ने 4 करोड़ 75 लाख 70 हजार रूपए की लागत से ग्राम छापरी से सुआपानी तक बनाये जाने वाले 4.50 किलोमीटर लम्बे मार्ग और एक करोड़ 54 लाख 61 हजार रूपए की लागत से रामानंद आश्रम, हनुमान कुटी, वासुदेव में दिवस बसेरा सहित अन्य कार्यों का भूमि-पूजन किया।