छत्‍तीसगढ़ में मौसम का मिजाज फिर से बदल गया है और अब अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होगी। साथ ही वर्षा के आसार कम है। मौसम विभाग का कहना है कि हालांकि मानसूनी सिस्टम के चलते 24 व 25 अगस्त को उत्तर छत्तीसगढ़ में अच्छी बारिश के आसार है। साथ ही दक्षिण छत्तीसगढ़ में बारिश कम ही होगी।

बारिश थमने की वजह से इन दिनों अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी शुरू हो गई है। प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी भी हुई। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों तक प्रदेश में मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा और अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी के आसार है। साथ ही आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।

इस वर्ष एक जून से लेकर 19 अगस्त तक प्रदेश में 694.5 मिमी बारिश हुई है, जो सामान्य से 14 फीसद कम है। बीजापुर में सर्वाधिक और सरगुजा में सबसे कम बारिश हुई है। पिछले वर्ष की तुलना की जाए तो अब तक की स्थिति में प्रदेश में काफी कम बारिश हुई है। वर्ष 2022 में एक जून से लेकर 10 अगस्त तक ही प्रदेश में 746.9 मिमी बारिश हो चुकी थी।

मौसम विभाग ने बताया कि एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण उत्तर पश्चिम मध्यप्रदेश और उसके आसपास है। साथ ही मानसून द्रोणिका बीकानेर, कोटा और उसके बाद पूर्व की ओर नागालैंड तक 1.5 किमी ऊंचाई तक विस्तारित है। इसके प्रभाव से मंगलवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होगी।