भोपाल । राजधानी में इन दिनों मौसम का मिजाज नरम गरम बना हुआ है। सुबह और रात में जहां हल्की ठंडक बनी हुई है, तो दिन में धूप अब तीखी लगने लगी है। इस समय हवा का रूख भी बार-बार परिवर्तित हो रहा है, ऐसे में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी है। अगले चार पांच दिन तक मौसम शुष्क रहने के साथ ही तापमान में एक-एक डिग्री तक बढ़ोतरी का क्रम चल सकता है। ऐसे में सप्ताह के आखिरी में अधिकतम तापमान 35 से 36 डिग्री तक पहुंच सकता है। शहर में मौसम शुष्क रहा, धूप तीखी रही, इसके कारण लोगों को दिन में हल्की गर्मी का अहसास हुआ।
सीजन में परिवर्तन, इसलिए हवा का रूख परिवर्तित
मौसम विज्ञानी का कहना है कि फिलहाल मौसम शुष्क रहने की संभावना है। अभी 12 मार्च से भी एक पश्चिमी विक्षोभ की संभावना है लेकिन इसका ज्यादा असर हमारे यहां रहने की संभावना नहीं है। ऐसे में अगले चार पांच दिन मौसम शुष्क रहेगा, साथ ही तापमान में भी धीरे-धीरे बढ़ोतरी होगी। मार्च का समय सीजन परिवर्तन का रहता है। ऐसे में हवा की दिशा बार-बार परिवर्तित होती है। इसलिए उतार चढ़ाव का दौर रहता है। अभी सुबह उडारी, दिन में उडार पूर्वी हवा का ज्यादा असर दिख रहा है। नए पश्चिमी विक्षोभ के असर से बालाघाट, डिंडौरी, अनूपपुर अमरकंटक, शहडोल जैसे जिलों में हल्की बारिश हो सकती है।जबलपुर, छिंदवाड़ा, नर्मदापुरम, हरदा, खंडवा और बैतूल के साथ-साथ सिवनी में मौसम खराब हो सकता है। इसके प्रभाव से ग्वालियर-चंबल संभाग में बादल छाने के साथ बूंदाबांदी का अनुमान है।इसके असर से 15 मार्च तक मौसम का मिजाज ठंडा ही बना रहेगा, इसके बाद 20 मार्च से तापमान बढऩे से गर्मी का अहसास होने लगेगा। वहीं होली के पहले एक बार झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।
मौसम का परिवर्तन काल
मौसम विशेषज्ञ का कहना है कि यह सीजन का परिवर्तन काल रहता है। सर्दी के बाद गर्मी की ओर प्रवेश होता है। इस स्थिति में तापमान में उतार चढ़ाव का क्रम बना रहता है। मार्च में इसी तरह का ट्रेंड रहता है। इस बार भी मौसम ऐसे ही रहेगा। अगले चार पांच दिनों में अधिकतम तापमान 35 से 36 डिग्री तक पहुंच सकता है। इसी प्रकार महीने के आखिरी में 38 से 39 डिग्री तक तापमान जा सकता है। फिलहाल मामूली उतार चढ़ाव का सिलसिला जारी रहेगा।