हिन्दू धर्म शास्त्रों में बताया गया है कि घर में पूजा-पाठ के दौरान कपूर का इस्तेमाल करने से घर का माहौल सकारात्मक रहता है. मान्यता के अनुसार पूजा के समय कपूर को जलाने से घर में ख़ुशहाली बनी रहती है और नकारात्मकता नष्ट हो जाती है. कपूर के जलने पर निकलने वाला धुआं घर के वातावरण को शुद्ध करता है और कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है. कपूर के धुएं में जो सुगंध मौजूद होती है, वह सकारात्मकता को बढ़ाती है. साथ ही कीट-पतंगों को भी घर से दूर रखती है. इसके अलावा हिन्दू मान्यताओं के अनुसार, पूजा-पाठ या हवन में कपूर का इस्तेमाल न किया जाए तो पूजन अधूरा माना जाता है. चलिए जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से पूजा-पाठ के दौरान कपूर जलाना शुभ क्यों होता है, और इसको जलाने के क्या फ़ायदे होते हैं?

पूजा-पाठ में क्यों जलाया जाता है कपूर
हिन्दू धर्म में की जाने वाली पूजा-पाठ अनुष्ठान में कपूर प्राचीन काल से ही जलाया जाता आ रहा है. हिन्दू मान्यताओं के अनुसार कपूर जलाने के कई आध्यात्मिक लाभ हैं. घर में कपूर जलाने से सकारात्मकता और शांति आती है. कपूर का उपयोग करने से देवी-देवता प्रसन्न होते हैं.

कपूर जलाने के फ़ायदे
कपूर को घर में जलाने से घर के अंदर का वातावरण शुद्ध होता है. जलते हुए कपूर की सुगंध हानिकारक वायरस और बैक्टीरिया को ख़त्म करती है. कपूर को शाम के समय मिट्टी के किसी बर्तन में रखकर जलाना चाहिए और इसका धुआं पूरे घर में फैलाया जाना चाहिए. ऐसा करने से ही घर के सभी दोष समाप्त होते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में कपूर जलाने से पितृ दोष भी दूर होता है. इसके अलावा घर को लगी बुरी नजर का प्रभाव कम होता है और रिश्तों में मधुरता बनी रहती है.

कपूर जलाने का वैज्ञानिक कारण
विज्ञान के अनुसार घर के अंदर कपूर जलाने से हानिकारक बैक्टीरिया और प्रदूषण से राहत मिलती है. इसका धुआं कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकता है. घर में इस्तेमाल होने वाला कपूर कई तरह से लाभदायक होता है. यह हवा को शुद्ध करके स्वास्थ्य लाभ देता है.