कीव । यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि उनके देश को काला सागर अनाज समझौता जारी रखने की उम्मीद है। जेलेंस्की के प्रवक्ता सर्गेई न्यकीफोरोव ने इसकी जानकारी दी। रूस इस समझौते से बाहर हो चुका है। जेलेंस्की के हवाले से बताया गया, रूस के बिना भी हम कर सकते हैं, ताकि हम इस काला सागर गलियारे का उपयोग कर सकें।
रिपोर्ट्स के मुताबिक जेलेंस्की ने कहा कि उन्होंने विदेश मंत्रालय को समझौते को जारी रखने के संबंध में संयुक्त राष्ट्र और तुर्की के लिए आधिकारिक संकेत तैयार करने का आदेश दिया। जेलेंस्की ने कहा कि अगर यूक्रेन और तुर्की जहाजों को गुजरने की अनुमति देते हैं, तब जिन कंपनियों के पास जहाज हैं वे अनाज की आपूर्ति जारी रखने के लिए तैयार हैं। पिछले साल जुलाई में, यूक्रेन और रूस ने अलग से इस्तांबुल में तुर्की और संयुक्त राष्ट्र के साथ काला सागर के माध्यम से यूक्रेनी बंदरगाहों से अंतरराष्ट्रीय बाजारों तक खाद्य शिपमेंट को फिर से शुरू करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया था।
तब से, समझौते को कई बार बढ़ाया गया और 18 जुलाई को समाप्त होने वाला है। यूक्रेन के समुद्री बंदरगाहों के राज्य उद्यम प्रशासन के आंकड़ों का हवाला देते हुए सोमवार को बताया कि यूक्रेन ने समझौते के पहले 11 महीनों में 45 देशों को 32.5 मिलियन टन खाद्य पदार्थों का निर्यात किया है।