आधार कार्ड भारतीय नागरिकों की पहचान से जुड़ा सरकारी डॉक्युमेंट है। आधार कार्ड को समय-समय पर अपडेट करवाए जाने की भी जरूरत होती है। अगर आप भी अपने बच्चे के आधार को अपडेट करवाने के बारे में सोच रहे हैं तो ये जानकारी आपके काम की होगी। आधार कार्ड को अपडेट करवाते हैं तो यह कुछ स्थितियों के लिए तो फ्री सर्विस है, लेकिन कुछ स्थितियों में आधार अपडेट के लिए फी देना जरूरी होगा। आधार कार्ड अपडेट और अपडेट के लिए सर्विस चार्ज को लेकर भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की ओर से जानकारी दी जाती है। आधार अपडेट को लेकर UIDAI की ओर से कुछ कंडीशन साफ की गई हैं-

आधार अपडेट के लिए कितनी लगती है फी

फिंगरप्रिंट, आइरिस और फोटो को लेकर आधार अपडेट करवा रहे हैं तो आपके 5-7 साल के बच्चे के लिए यह सुविधा एक बार के लिए फ्री रहेगी।
अगर आपका बच्चा 15-17 साल का है तो भी यह सुविधा एक बार के लिए फ्री रहेगी।
इन दो कंडीशन के अलावा, अगर बच्चे का किसी भी उम्र में फिंगरप्रिंट, आइरिस और फोटो को लेकर आधार अपडेट करवाया जाता है तो 100 रुपये फी जमा करना जरूरी होगा।
डेमोग्राफिक डिटेल्स यानी अगर बच्चे के नाम, लिंग, जन्मतिथी और पते को लेकर फिंगरप्रिंट, आइरिस और फोटो के साथ ही अपडेट करवाया जाता है तो यह सुविधा फ्री रहेगी।
बच्चे के नाम, लिंग, जन्मतिथि और पते को लेकर आधार अलग से अपडेट करवाना चाह रहे हैं तो आपको 50 रुपये फी जमा करनी होगी।
नाम, लिंग, जन्मतिथि और पते को लेकर डॉक्युमेंट अपडेट करवा रहे हैं तो माई आधार पोर्टल पर यह सर्विस 14 सितंबर तक फ्री रहेगी। हालांकि, आधार केंद्र जाकर इसी सर्विस के लिए आपको 50 रुपये फी देनी जरूरी होगी।